कलादर्शन

कलादर्शन प्रभाग को प्रदर्शनियों, मंचीय प्रस्तुतियों, संगीत समारोहों, कार्यशालाओं एवं व्याख्यानों के रूप में इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केन्द्र के क्रियाकलापों को सामने लाने का कार्य सौंपा गया है। यह प्रभाग, इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केन्द्र के सभी प्रभागों की सहायता उनके कार्यक्रमों के निष्पादन में करता है। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केन्द्र का बच्चों का कार्यक्रम “बालजगत” कलादर्शन के अंतर्गत चलाया जाता है। इस कार्यक्रम का मुख्य केन्द्र बिन्दु मुख्यत: सरकारी स्कूलों पर ध्यान केन्द्रित करते हुए स्कूली बच्चों और सुविधावंचित वर्गों के बच्चों को अपने राष्ट्र की सांस्कृतिक विरासत से परिचित कराने का है।

कलादर्शन प्रभाग स्थलों के रख-रखाव के लिए भी उत्तरदायी है। यह आंतरिक एवं बाह्य, दोनों प्रकार के कार्यक्रमों के लिए इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केन्द्र के सभी स्थल बुक करता है।
 

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केन्द्र के पास तीन प्रमुख आंतरिक प्रदर्शनी स्थल हैं। ये हैं- जुड़वां कला दीर्घा, माटीघर और प्रदर्शनी हॉल। पहले दो स्थल सी वी मैस में स्थित हैं और तीसरा 11, मानसिंह रोड पर। माटीघर मरम्मत के लिए अस्थायी तौर पर बंद है। एक सभागार (बैठने की क्षमता 200 व्यक्ति), एक चित्रपट सभागार (बैठने की क्षमता 65 व्यक्ति), एक व्याख्यान सभागार (बैठने की क्षमता 70 व्यक्ति), एक सम्मेलन कक्ष (बैठने की क्षमता 65 व्यक्ति) और अनेक घास के खुले मैदान हैं। स्थानों और उनकी लंबाई-चौड़ाई का ब्यौरा यहां उपलब्ध है।
 
कलादर्शन, इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केन्द्र के क्रियाकलापों के संपर्क विस्तार की भूमिका में इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केन्द्र में होने वाले कार्यक्रमों के प्रचार-प्रसार और उन्हें बढ़ावा देने के लिए कार्य करता है। यह प्रभाग जन संपर्क एजेंसी के साथ निकट समन्वय कायम रखते हुए कार्य करता है। प्रचार-प्रसार सामग्री की पहले जांच की जाती है और तब वह सामग्री जन संपर्क एजेंसी को दी जाती है।
 
कलादर्शन हर माह की 01 और 15 तारीख को दो कार्यक्रमों की समय-सारणी मेल से जारी करता है। इसमें केवल कार्यक्रमों की सूची ही नहीं दी जाती बल्कि उनका विवरण भी दिया जाता है। इस सेवा के ग्राहक बनने के इच्छुक व्यक्ति कृपया यहां क्लिक करें।
 
कलादर्शन फेसबुक एवं ट्विटर पर इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केन्द्र से संपर्क स्थापित करने का एक माध्यम भी है। कलादर्शन द्वारा इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केन्द्र के कार्यक्रमों की छोटी-छोटी झलकियां यूट्यूब पर अपलोड की जाती हैं।
 
स्थल बुक करना

यह प्रभाग किसी कार्यक्रम के लिए स्थान उपलब्ध कराने का कार्य करता है। माटी घर, जुड़वां कला दीर्घा; 11, मानसिंह रोड स्थित प्रदर्शनी हॉल और व्याख्यान हॉल, सी वी मैस स्थित सम्मेलन कक्ष एवं सभागार और मीडिया सेंटर; इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केन्द्र की रंगशाला एवं घास के खुले मैदानों के साथ-साथ इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केन्द्र के भिन्न-भिन्न स्थलों में आयोजित किए जाने वाले कार्यक्रमों की वार्षिक सूची भी यही प्रभाग बनाता है।
 
ये बुकिंग किसी तारीख एवं समय विशेष पर स्थान की उपलब्धता के आधार पर की जाती हैं। सरकारी प्रक्रिया के अनुसार, किसी बाहरी संगठन अथवा व्यक्ति को इस प्रभाग से संपर्क करना होता है, प्रस्ताव प्रस्तुत करना होता है और इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केन्द्र के वरिष्ठ अधिकारियों का अनुमोदन प्राप्त करना होता है। यदि कोई कार्यक्रम किसी अन्य संगठन द्वारा इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केन्द्र के सहयोग से आयोजित किया जा रहा है, तो स्थान नि:शुल्क दिया जाता है और दोनों संस्थाओं के मध्य एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए जाते हैं। गैर-सहयोगी कार्यक्रमों के मामले में, बाहरी संगठन/व्यक्ति को संबंधित स्थलों के लिए भुगतान करना होता है।
 
matiGhar

PUBLICATIONS