कलादर्शन

कलादर्शन प्रभाग को प्रदर्शनियों, मंचीय प्रस्तुतियों, संगीत समारोहों, कार्यशालाओं एवं व्याख्यानों के रूप में इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केन्द्र के क्रियाकलापों को सामने लाने का कार्य सौंपा गया है। यह प्रभाग, इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केन्द्र के सभी प्रभागों की सहायता उनके कार्यक्रमों के निष्पादन में करता है। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केन्द्र का बच्चों का कार्यक्रम “बालजगत” कलादर्शन के अंतर्गत चलाया जाता है। इस कार्यक्रम का मुख्य केन्द्र बिन्दु मुख्यत: सरकारी स्कूलों पर ध्यान केन्द्रित करते हुए स्कूली बच्चों और सुविधावंचित वर्गों के बच्चों को अपने राष्ट्र की सांस्कृतिक विरासत से परिचित कराने का है।

 

कलादर्शन, इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केन्द्र के क्रियाकलापों के संपर्क विस्तार की भूमिका में इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केन्द्र में होने वाले कार्यक्रमों के प्रचार-प्रसार और उन्हें बढ़ावा देने के लिए कार्य करता है। यह प्रभाग जन संपर्क एजेंसी के साथ निकट समन्वय कायम रखते हुए कार्य करता है। प्रचार-प्रसार सामग्री की पहले जांच की जाती है और तब वह सामग्री जन संपर्क एजेंसी को दी जाती है।

 

कलादर्शन हर माह की 01 और 16 तारीख को दो कार्यक्रमों की समय-सारणी मेल से जारी करता है। इसमें केवल कार्यक्रमों की सूची ही नहीं दी जाती बल्कि उनका विवरण भी दिया जाता है। इस सेवा के ग्राहक बनने के इच्छुक व्यक्ति कृपया यहां क्लिक करें

 

कलादर्शन फेसबुक एवं ट्विटर पर इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केन्द्र से संपर्क स्थापित करने का एक माध्यम भी है। कलादर्शन द्वारा इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केन्द्र के कार्यक्रमों की छोटी-छोटी झलकियां यूट्यूब पर अपलोड की जाती हैं।